Avenue Supermarts के Q2 में उम्मीद से कम प्रदर्शन: ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा और कम सेल्स ग्रोथ कारण

अक्तू॰ 14, 2024
अभिनव चौहान
Avenue Supermarts के Q2 में उम्मीद से कम प्रदर्शन: ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा और कम सेल्स ग्रोथ कारण

एवेन्यू सुपरमार्ट्स के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के दूसरी तिमाही की रिपोर्ट एक चुनौतीपूर्ण परिदृश्य को दर्शाती है। DMart के ऑपरेटर कंपनी ने स्थिर प्रतिस्पर्धा और ऑनलाइन बाजार में वृद्धि के चलते इस तिमाही में अपेक्षित वृद्धि को प्राप्त नहीं किया। कंपनी ने दूसरी तिमाही में 5.8% की वृद्धि के साथ ₹659.6 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह ₹623.6 करोड़ था।

राजस्व में वृद्धि लेकिन मुनाफा कम

हालांकि राजस्व 14.4% बढ़कर ₹14,444.5 करोड़ हो गया, लेकिन संचालित स्टोरों की बिक्री वृद्धि की कमी ने प्रभावित किया। अधिकारी ने बताया कि मेट्रो शहरों में ऑनलाइन ग्रॉसरी फॉर्मेट खिलाड़ियों के कारण DMart Ready, कंपनी की ऑनलाइन पेशकश, भी प्रभावित हुई। यह बढ़ती ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा का एक संकेत है।

मूल्य वृद्धि और लागत का प्रभाव

कर्मचारी लागत में भी अपेक्षित से अधिक वृद्धि हुई, क्योंकि DMart ने अपने सेवा स्तरों को सुधारने और भविष्य के लिए क्षमता विकसित करने के लिए कदम उठाए। औसत बिल साइज, जो महामारी के दौरान बढ़ा, अभी भी स्थिर है। यहां तक ​​कि DMart ने नए स्थानों में अधिक स्टोर जोड़े।

ग्राहक व्यवहार में बदलाव

प्रत्येक स्टोर प्रति दिन औसत बिल की संख्या में मामूली वृद्धि देखी गई, जिससे सुझाव मिलता है कि फुटफॉल में कमी नहीं हुई, लेकिन खरीद का एक हिस्सा अन्य प्लेटफॉर्म्स जैसे क्विक कॉमर्स की ओर स्थानांतरित हो गया है। यह उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव का संकेत है, जिससे ऑनलाइन खरीददारी का बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

SSSG में गिरावट और स्टॉक पर प्रभाव

वित्तीय वर्ष 2012-20 के दौरान, DMart ने 10% से अधिक SSSG को बनाए रखा था, लेकिन पुराने स्टोरों की परिपक्वता के साथ यह कमी आई है। दूसरी तिमाही में, स्टोरों के समान समूह के लिए लाइक-फॉर-लाइक्स राजस्व वृद्धि 5.5% थी। Q2 व्यापार अपडेट के बाद विभिन्न ब्रोकरेज ने DMart के स्टॉक पर विभाजित दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है।

विश्लेषकों की राय

मॉर्गन स्‍टैनली ने स्वतंत्र Q2 राजस्व का प्रदर्शन योजनाओं से कम ही देखा, जबकि परिचालन मेट्रिक्स में मामूली सुधार देखा गया। Macquarie ने 'आउटपरफार्म' रेटिंग जारी रखी, जिसमें उत्पाद मिश्रण में बदलावों से ग्रॉस मार्जिन में कमी की प्रत्याशा थी।

Goldman Sachs ने 'Sell' रेटिंग बनाए रखी, क्विक कॉमर्स के उदय के कारण संभावित बढ़त में कमी को उजागर किया। CLSA ने 'आउटपरफार्म' की रेटिंग बरक़रार रखीं। JPMorgan ने रेटिंग में कटौती की।

स्टोर विस्तार और दृष्टिकोण

एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने इस तिमाही में छह नए स्टोर खोले, जिससे उनकी कुल स्टोर संख्या 377 हो गई। कंपनी FY25 में 45 स्टोर्स जोड़ने और प्रति वर्ष 45-60 स्टोर्स का मध्यम अवधि का लक्ष्य रखती है।

इस प्रदर्शन ने कंपनी के भविष्य की योजनाओं में महत्वपूर्ण चुनौतियों को जन्म दिया है, जहां कड़ी प्रतिस्पर्धा और बदलते उपभोक्ता गतिशीलता ने अपनी भूमिका निभाई है। यह स्पष्ट है कि उभरती ऑनलाइन संस्कृति ने रिटेल मार्केट को एक नई दिशा दी है, जिसमें ग्राहक स्वाभाविक रूप से नए और जल्दी उपलब्ध विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं।